After Coronavirus Situation !कोरोनावायरस (2019-nCOVID-19) के बाद की स्थिति !

After Coronavirus Situation !कोरोनावायरस (2019-nCOVID-19) के बाद की स्थिति !

(Situation of Hotel Business after Coronavirus)/कोरोनावायरस (2019-nCOVID-19) के बाद होटल व्यवसाय की स्थिति !

WHO की रिपोर्ट के अनुसार इस आधिकारिक तौर पर COVID-19 महामारी के रूप में नामित 2019 के नॉवेल कोरोनावायरस (2019-nCoV) चीन सहित 180 से अधिक देशों में फैल चुका है। अभी 19 मई 2020 तक में 4,696,849 मामलों की पुष्टि की गयी है जबकि दुनिया भर में 315,131 से अधिक मौतें हुई हैं। लेकिन दूसरे देशो की तुलना में भारत में इसके मामलों की सँख्या कम है। कोरोनावायरस से बहुत से व्यवसाय प्रभवित हुए है जिसमे से होटल व्यवसाय भी एक है। कोरोनावायरस पर प्रतिक्रिया लेते हुए सरकार ने लॉकडाउन घोषित कर दिया था जिसके तहत सभी होटल बंद कर दिए गए है। परन्तु
क्या लॉकडाउन के बाद भी होटल बंद रहेंगे ? तथा लॉकडाउन लॉकडाउन खुलने के बाद होटल व्यवसाय को पुनः सामान्य स्थिति में आने में कितना समय लगेगा ?

 

लॉकडाउन खुलने के बाद 1-2 महीने में होटल व्यवसाय प्रारंभ हो जायेगे किन्तु पुरी तरह से नहीं।
घरेलू पर्यटन (Domestic Tourism)
प्रारंभ हो जायेगा जिसके तहत वे लोग जो लॉकडाउन से पहले घूमने की योजना बना रहे थे या वो लोग जो घूमने के लिए उत्साहित है तथा कुछ हॉस्पिटल के लोग और कॉपरेट ऑफिसर और व्यापार से संबधित लोग तथा प्रवासी होटल का उपयोग करेंगे।
इससे यह साफ़ हो जाता है की लॉकडाउन के बाद होटल व्यवसाय इतना प्रभावित नहीं होगा। घरेलू पर्यटन (Domestic Tourism) को बढ़ावा देने के लिए माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी कहा है की

“GO VOCAL FOR LOCAL”.

चीनी अकादमी ऑफ सोशल साइंसेज टूरिज्म रिसर्च सेंटर (Chinese Academy of Social Sciences Tourism Research Center) तथा Tencent संस्कृति और पर्यटन उद्योग अनुसंधान केंद्र (Tencent Culture and Tourism Industry Research Center) के द्वारा संयुक्त रूप से कोविद -19 प्रकोप के दौरान यात्रा की जरूरतों और रुझानों पर एक अध्ययन किया गया है जिसके परिणाम में बताया गया है की लॉकडाउन के बाद चीनी यात्रियों की इच्छा सबसे अधिक यात्रा करने की है।

इस प्रकार बहुत सी रिपोर्ट सामने आयी है जो की होटल व्यवसाय के उछाल आने के संकेत दे रही है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, चीनी यात्री 2020 में थाईलैंड सबसे अधिक यात्रा करना चाहते थे, उसके बाद रूस और जापान और
संयुक्त राज्य अमेरिका, जो सूची में शीर्ष पर थे , प्रकोप के बाद पूरी तरह से लिस्ट से बाहर हो गए है।
चूकि भारत में कोरोनावायरस के कम केस दर्ज हुए है इसी कारण पर्यटकों के लिए भारत पसंदिता जगह में से एक होगी
इसी प्रकार आप भारत की भौगोलिक स्थिति देखेंगे तो भारत विश्व के मध्य से नीचे की ओर स्थित है। और चित्रानुसार भारत लगभग सभी देशो के समीप है।

 

कोरोनावायरस का प्रकोप लगभग विश्व के सभी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर देखा जा रहा है परिणामस्वरूप विदेशी पर्यटको का भारत की ओर रुझान बढ़ेगा।कोरोनावायरस (2019-nCOVID-19) के बाद होटल व्यवसाय की स्थिति में बहुत सुधार आएगा। 

ऐसे बहुत से तथ्य है जिनके आधार पर यह कहा जा सकता है की आने वाले समय में भारत में पर्यटको का रुझान बढ़ेगा और मुझे उम्मीद है की आपको इस व्यवसाय में आने वाले तेजी का आभास हो गया होगा जो की फायेदमन्द साबित होगी।कोरोनावायरस (2019-nCOVID-19) के बाद होटल व्यवसाय की स्थिति में बहुत सुधार आएगा। 

For English Translastion Click Here .

Situation of Hotel Business after Coronavirus

 

 

4 Comment
Kritika May 23, 2020
| |

Nice   

Ajay May 20, 2020
| |

sahi bola bhai apne