10 benefits of Corona -10 /फायदे जो कोरोनावायरस से होंगे!

10 benefits of Corona -10 फायदे जो कोरोनावायरस से होंगे!

10 फायदे जो कोरोनावायरस से होंगे!   होटेलियर के लिए !

कोरोनावायरस से बहुत से व्यवसाय प्रभवित हुए है जिसमे से होटल व्यवसाय भी एक है। होटल व्यवसाय पर इसका बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ा है, परन्तु फायदेमंद प्रभाव भी होंगे जो होटल व्यवसाय को पुनः सामान्य होने में सहायता करेंगे। कोरोना वायरस की इस महामारी के बाद 10 फायदे जो कोरोनावायरस से होटेलियर को होंगे।ये निम्नलिखित है:

1.कोरोना वायरस से सबसे बड़ा फायदा यह होगा की मूल्य की लडाई (price war) अब बंद हो जाएगी।जैसे की होटल में जो प्रतिस्पर्धा (competition) होती थी पहले जिसमे होटल मालिक अधिक बुकिंग (occupancy) के लिए अपने होटल की दर (price)को कम कर देते थे परन्तु अब ऐसा कुछ भी नहीं होगा। मूल्य की लडाई (price war) अब खत्म हो जायेगा क्योकि अब लोग कीमत से ज्यादा सुरक्षा को महत्व देंगे।

2. अब लोग बड़े बड़े ब्रांड की जगह छोटे ब्रांड और होटल में रहना पसंद करेंगे क्योकि बड़े ब्रांड में बुकिंग (occupancy)अधिक होने पर कोरोना का खतरा भी वहाँ  अधिक होगा इसलिए छोटे ब्रांड और होटल में रहना अधिक पसंद करेंगे।

3. सबसे ज्यादा फायदा होमस्टे ( homestay) को होगा क्योकि होमस्टे में मालिक अपने परिवार के साथ  रहते है तो उनको अपने अतिथि को सुरक्षा का भरोसा दिलाने में आसानी होगी क्योकि कोई भी मालिक अपने परिवार को  कोरोना से बचाने के लिए सुरक्षा पर में कोई कमी नहीं रखेगा और अतिथि ऐसी जगह पर रहना ज्यादा पसंद करेंगे।

होमस्टे को कोरोनावायरस से सुरक्षित किस तरीके से चलाये ?जानने के लिए हमे सब्सक्राइब (subscribe) करे। ताकि हमारी अगली पोस्ट का नोर्टिफिकेशन (notification) आपको मिलता रहे। तथा कमेन्ट करे ताकि हम आपको इसका लिंक दे सके।

4. वर्तमान समय में अतिथि मूल्य से ज्यादा स्वच्छ मानक मॉडल (hygenic standrd model) में रहना पसंद करेंगे। स्वच्छ मानक मॉडल (hygenic standrd model) का उपयोग सभी होटल, होमस्टे, विला आदी में होगा। क्योकि सभी अतिथि कम मूल्य के चक्कर में अपनी जान खतरे में नहीं डालेंगे।और वे सुरक्षा के उच्चतम मानक वाली जगह में ही रहना पसंद करेंगे।

स्वच्छ मानक मॉडल (hygenic standrd model) क्या है ? जानने के लिए हमे सब्सक्राइब (subscribe) करे। ताकि हमारी अगली पोस्ट का नोर्टिफिकेशन (notification) आपको मिलता रहे। तथा कमेन्ट करे ताकि हम आपको इसका लिंक दे सके। 

5. लॉकडाउन के बाद सफाई की प्रणाली में भी परिवर्तन आएगा क्योकि अतिथि साफ़ और सुरक्षित जगह पर रहना पसंद करेंगे। इसीलिये अब सफाई के नवीनतम मानकों पर ध्यान दिया जायेगा। तथा होटल चाहें तो वे सफाई का कुछ मूल्य भी निर्धारित कर सकते है।

6. पहले अतिथि होटल चुनते थे परन्तु अब होटल अपने अतिथि को चुनेगी और सम्पूर्ण जांच के बाद ही ठहरायेंगी।

7. होटल में स्वचालन (automation) प्रारंभ हो जायेगा। जिससे होटल कर्मी के स्वास्थ को कोई खतरा न हो।

स्वचालन (automation) क्या है ? जानने के लिए हमे सब्सक्राइब (subscribe) करे। ताकि हमारी अगली पोस्ट का नोर्टिफिकेशन (notification) आपको मिलता रहे। तथा कमेन्ट करे ताकि हम आपको इसका लिंक दे सके।

8. होटल कर्मी के स्वास्थ को कोई खतरा न हो इसके लिए इनकी हर माह हॉस्पिटल में जांच करवायी जाएगी। और यह अतिथि तथा होटल सभी लिए सुरक्षा के नजरिये से जरुरी होगा।

9. होटल में मास्क (Mask) और सेनिटीज़ेर (Sanitizer) की व्यवस्था की जाएगी जो की सुरक्षा की लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

10. होटल में किसी अतिथि दुवरा प्रयोग हुए रूम को कुछ समय के लिए बंद रखा जायेगा ताकि कोरोना आगे न फ़ैल सके।

0 Comment

No Comment.